Weight Loss Diet In Hindi | वजन कम करने के लिए डाइट

Weight Loss Diet In Hindi | वजन कम करने के लिए डाइट

भारतीय व्यंजन अपने जीवंत मसालों, ताजी जड़ी-बूटियों और विभिन्न प्रकार के समृद्ध स्वादों के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि वजन कम करने के लिए डाइट पूरे भारत में आहार और पसंद अलग-अलग हैं, लेकिन ज्यादातर लोग मुख्य रूप से पौधे आधारित आहार का पालन करते हैं। लगभग 80% भारतीय आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है, एक ऐसा धर्म जो शाकाहारी या लैक्टो-शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देता है।

पारंपरिक भारतीय आहार में सब्जियों, दालों और फलों जैसे पौधों के खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन पर जोर दिया जाता है, साथ ही मांस की कम खपत होती है। हालाँकि, भारतीय जनसंख्या में मोटापा एक बढ़ता हुआ मुद्दा है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की बढ़ती उपलब्धता के साथ, भारत में मोटापा और हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों में वृद्धि देखी गई है।

यह लेख बताता है कि कैसे एक स्वस्थ भारतीय वजन कम करने के लिए डाइट का पालन करें जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है। इसमें सुझाव दिए जाते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ खाएं और किससे बचें।

Indian Food Based on Traditional Plants | पारंपरिक पौधों पर आधारित भारतीय आहार

पारंपरिक पौधे-आधारित भारतीय आहार ताजा, संपूर्ण अनाज सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं। प्लांट आधारित आहार दिल की बीमारी, मधुमेह के कम जोखिम सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं, और कुछ कैंसर से संबंधित जोखिमों को कम करने में मदद करते हैं, जैसे स्तन और पेट के कैंसर। एक स्वस्थ लैक्टो-शाकाहारी आहार में नारियल तेल, अनाज, दाल, डेयरी, सब्जियां, फल और स्वस्थ वसा शामिल होना चाहिए।

Diet With Healthy Spices | स्वस्थ मसालों से युक्त आहार

हल्दी, मेथी, धनिया, अदरक और जीरा जैसे मसाले पारंपरिक व्यंजनों में सबसे आगे हैं, इसमें भरपूर स्वाद और शक्तिशाली पोषण मील्ता हैं। एवं वजन कम करने के लिए डाइट मे भी हल्दी, भारत में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है, जो मुख्य रूप से अपने विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी और एंटीकैंसर गुणों के लिए प्रशंसित है।

What To Eat Regularly? | नियमित रूप से क्या खाएं?

अपने दैनिक भोजन योजना में निम्नलिखित सामग्रियों को शामिल करने का प्रयास करें। जयेसे, सब्जियां, फल, दाने और बीज, फलियां, जड़ और कंद, साबुत अनाज, दुग्ध उत्पाद, औषधि और मसाले, स्वस्थ वसा, प्रोटीन के स्रोत आदि।


What Should We Drink? | हमें क्या पीना चाहिए?

अतिरिक्त कैलोरी और चीनी पर वापस कटौती करने का एक आसान तरीका चीनी-मीठा पेय और रस से बचना है। ये पेय कैलोरी और चीनी दोनों में अधिक हो सकते हैं, जो वजन घटाने को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए डाइट के अलावा, वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए कैलोरी से बचने के लिए, आपके दिन में गतिविधि की मात्रा बढ़ाना महत्वपूर्ण है।

Back to Top
%d bloggers like this: