How to Control Diabetes in Hindi | डायबिटीज कैसे कण्ट्रोल करे

How to Control Diabetes in Hindi | डायबिटीज कैसे कण्ट्रोल करे

क्या आप भी परेशान है डायबिटीज के रोग से और ढूंढ रहे है डायबिटीज कैसे कण्ट्रोल करे का जवाब ? आइये जानते है डायबिटीज कितनी प्रकार की होती है और कैसे हम इसे नियंत्रण में रख सकते है।

मधुमेह यानि डायबिटीज के तीन मुख्य प्रकार हैं:

टाइप 1 डायबिटीज – आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है। यह एक समस्या है क्योंकि आपको खाने वाले खाद्य पदार्थों से चीनी (ग्लूकोज) लेने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता होती है और यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा में बदल जाती है। जीने के लिए आपको हर दिन इंसुलिन लेने की जरूरत है।

टाइप 2 डायबिटीज – आपका शरीर इंसुलिन को अच्छी तरह से नहीं बनाता या उपयोग नहीं करता है। आपको अपने मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए गोलियां या इंसुलिन लेने की आवश्यकता हो सकती है। टाइप 2 मधुमेह का सबसे आम प्रकार है।

गर्भावधि डायबिटीज – गर्भवती होने पर कुछ महिलाओं को इस तरह का मधुमेह हो जाता है। ज्यादातर बार, यह बच्चे के जन्म के बाद चला जाता है। लेकिन भले ही यह दूर हो जाए, इन महिलाओं और उनके बच्चों को जीवन में बाद में मधुमेह होने की अधिक संभावना है।

आप केवल एक हैं जो दिन-प्रतिदिन आपके मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें कि आप स्वस्थ रहने के लिए अपने मधुमेह की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

Control Diabetes | डायबिटीज नियंत्रण में कैसे करे

आपको समय के साथ अपने रक्त शर्करा के स्तर को जानना होगा। आप उन संख्याओं को बहुत अधिक नहीं चाहते हैं। ब्लड शुगर का उच्च स्तर आपके दिल, रक्त वाहिकाओं, गुर्दे, पैरों और आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। अपना और अपने मधुमेह का ध्यान रखने से आपको आज और भविष्य में अच्छा महसूस करने में मदद मिल सकती है। जब आपकी रक्त शर्करा (ग्लूकोज) सामान्य के करीब हो, तो आपको इसकी संभावना है:

  • अधिक ऊर्जा
  • कम थके और प्यासे रहें
  • मूत्र को कम बार पास करने की आवश्यकता होती है
  • बेहतर चंगा
  • कम त्वचा या मूत्राशय में संक्रमण है

तनाव आपके रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है। अपने तनाव को कम करने के तरीके जानें। गहरी सांस लेने, बागवानी करने, सैर करने, ध्यान लगाने, अपने शौक पर काम करने या अपने पसंदीदा संगीत सुनने की कोशिश करें। जब आप अच्छा महसूस करते हैं तब भी मधुमेह और किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अपनी दवाएं लें।

अपने ब्लड शुगर पर नज़र रखें। आप इसे दिन में एक या अधिक बार जांचना चाह सकते हैं। अपने रक्त शर्करा की संख्या का रिकॉर्ड रखने के लिए इस पुस्तिका के पीछे कार्ड का उपयोग करें। अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ इसके बारे में बात करना सुनिश्चित करें जो आपको डायबिटीज कैसे कण्ट्रोल करे के बारे में अधिक जानकारी दे सकते है।

Back to Top
%d bloggers like this: