डिलीवरी के बाद पेट कम करने के कुछ सरल उपाय

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के कुछ सरल उपाय

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं का पेट बढ़ जाता है। जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है साथ ही ऐसी महिलाएं बढे हुए पेट से काफी निराश भी रहती हैं लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप अपने बढे हुए पेट को कम कर सकती हैं। आज ऐसे कुछ Delivery Ke Baad Pet Kam Karne Ke Upay हम आपको बताने जा रहे है।

Best 4 Delivery Ke Baad Pet Kam Karne Ke Upay

1. रोजाना सैर करना जरूरी | Daily Walk

Delivery Ke Baad Pet Kam Karne Ke लिए सबसे बहतरीन और प्राकृतिक उपायों में से एक है रोजाना पार्क या सड़क पर सैर करना । अगर आप सुबह और शाम कुछ किलोमीटर की सैर करती हैं तो आपका पेट नहीं बढ़ेगा साथ ही साथ आप पहले की अपेक्षा अब और चुस्ती और फुर्ती से काम करने में सक्ष्म हो पाएंगी।

लेकिन ध्यान रहे सैर डिलीवरी के एक से डेढ़ महीने बाद ही शुरू करनी चाहिए क्योंकि डिलीवरी के बाद शरीर की मासपेशियों में बदलाव आ जाता है। अगर आप तुंरत भारी काम करना शुरु करती हैं तो उससे आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

Also Read: गर्भावस्था इंजेक्शन चार्ट और उसके फायदे व नुकसान

2. Delivery Ke Baad Pet Kam Karne Ke लिए करें गरम पानी का सेवन

पेट कम करने के लिए ये भी एक अच्छा उपाय है। आपको सुबह उठते ही दो से तीन गिलास गरम पानी पीने चाहिए। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा और अगर आप अपनी दिनचर्या में भी गरम पानी का सेवन कर सकती हैं तो ये भी काफी लाभदायक सिद्ध होगा ।क्योंकि गरम पानी पेट की चर्बी को नियंत्रित करने में वरदान साबित होता है ।

3. मैटरनिटी बैल्ट लगाना मत भूलियेगा डिलीवरी के बाद | Use Maternity belt after Delivery

डिलीवरी के बाद

Delivery Ke Baad Pet Kam Karne Ke लिए मैटरनिटी बैल्ट का उपयोग करना अति आवश्यक है। यह बैल्ट आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी। इसका उपयोग बहुत ही सरल है क्यूंकि इसे आप किसी कोमल कपड़े के साथ अपने पेट पर बांध कर आप अपनी दिनचर्या के काम कर सकती हैं।

इससे आपके पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में लाभ तो मिलेगा ही साथ ही साथ इससे आपकी कमर को आराम भी मिलेगा । पर इसके उपयोग के दौरान ध्यान रखें की बेल्ट ज्यादा टाईट न हो । इससे थोड़ा ढीला ही पहनें अन्यथा आपको समस्या हो सकती है।

4. तनाव मुक्त नींद से रहेगा आपका शरीर सवस्थ एवं फुर्तीला | Stress free sleep

डिलीवरी के बाद

अक्सर महिलाएं डिलीवरी के बाद तनाव में रहती हैं जिससे उनका वजन बढ़ जाता है। और वे समझ भी नहीं पाती की ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आप रोज़ानाअच्छी नींद लेती हैं और अपनी जिंदगी तनाव मुक्त व्यत्तीत करती हैं तो आप अपने बढे हुए पेट को नियंत्रित कर सकती हैं। कम ही लोग जानते हैं की तनाव में रहने से उनका पेट बढ़ता है और जो जानते भी हैं वो जानकार भी अनजान बने रहते हैं।

निष्कर्ष

आखिर में हम यही कहना चाहेंगे कि पेट कम करने के लिए आपको किसी तरह की दवाई नहीं लेनी चाहिए । इससे आपको और आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। इसे कंट्रोल करने के लिए आप केवल प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करें इससे आप और आपका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

Back to Top
%d bloggers like this: