बुखार होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नही?

बुखार होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नही?

आइये जानते है Bukhar Me Kya Khana Chahiye और करे अपने शरीर को स्वस्थ। ढेर सारा आराम करना, हाइड्रेटेड रहना और सही खाना खाना कुछ ऐसी चीजें हैं जो बुखार होने पर तेजी से ठीक करने में मदद करती हैं।

कुछ खाने वाली चीज़ें ऐसी भी हैं जिनमे मौजूद पोषक तत्व बुखार में शरीर को ताकत देते हैं। सिर्फ भोजन खाना ही किसी बीमारी का इलाज नहीं कर सकता लेकिन सही भोजन खाने से न केवल शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सहारा मिलता है बल्कि बुखार के कारण होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है।

यह सच है कि सही भोजन एनर्जी देने के इलावा भी बहुत कुछ करता है इसलिए जब भी बुखार होता है तो सही भोजन करना आम दिनों से ज्यादा जरूरी हो जाता है| इस लेख के द्वारा आज हम यह जानेंगे कि हमें Bukhar Me Kya Khana Chahiye कि हमारी ताकत भी बनी रहे और शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती रहे|

बुखार में क्या खाना चाहिए

1. पत्तेदार हरी सब्जियाँ

पत्तेदार हरी सब्जियां फाइबर, मिनरल और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इनसे शरीर को पौधों के फायदेमंद कंपाउंड भी मिल जाते हैं। इसके इलावा इनमे विटामिन ए, सी, के और फोलेट भी भारी मात्रा में पाया जाता है|

2. फल

कई फलों में वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड होते हैं इसके इलावा फल विटामिन, मिनरल, फाइबर का भी भंडार होते हैं। फलों के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण बुखार में कमजोर हो चुकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सहायता करते हैं।

3. दलिया

दलिया खाने में आसान होने के साथ ही कैलोरी, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के साथ साथ ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और  पाचन तंत्र की सूजन को भी कम करता है।

4. अदरक

अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है जो बुखार के कारण होने वाली मतली से आराम देने के लिए बहुत प्रभावी है।

5. शहद

शहद एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव डालता है जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। यह बुखार के दौरान होने वाली खांसी में आराम देने में भी मदद करता है।

6. लहसुन

लहसुन बैक्टीरिया और वायरस से लड़ते हुए प्रतिरक्षा प्रणाली की मजबूती बनाए रखता है| यह बुखार को तेजी से ठीक करने में मदद करता है।

7. नारियल पानी

नारियल पानी मीठा और स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं जो बुखार के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए जरूरी होते हैं|

8. गर्म चाय

गर्म चाय प्राकृतिक डिकंजेस्टेंट के रूप में काम करती है जो गले में बैक्टीरिया के बढने को कम करती है और सर्दी या फ्लू के कारण होने वाले बुखार में फायदा देती है|

9. सूप

सूप कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है। यह भी एक प्राकृतिक डिकंजेस्टेंट है जो बुखार में होने वाली खाँसी और बंद नाक से आराम दिलाता है|

10. सार

इलाज से बेहतर है रोकथाम। हमेशा हाइड्रेटेड रहने और पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार खाने से केवल बुखार ही नहीं कई बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है।

इन सभी चीज़ो का सेवन करके हम सिर्फ बुखार ही नही बल्कि सभी रोगो को अपने शरीर से दूर रख सकते है।

Back to Top
%d bloggers like this: