Baba Ramdev Diet Chart For Weight Loss In Hindi

Baba Ramdev Diet Chart For Weight Loss In Hindi

योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार, यदि आप योग और व्यायाम के साथ एक स्वस्थ आहार और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ लेने जा रहे हैं, तो आप अपना वजन बहुत प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए बाबा रामदेव डाइट चार्ट ने हमेशा वजन घटाने के लिए योग और आयुर्वेदिक दवाओं पर विचार किया है। उन्के अनुसार यदि आप वजन घटाने के व्यायाम नियमनुसार करे , जैसे :-

  • हस्तपादासन – यह आसन हमें पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है, रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है पेट के अंगों को सक्रिय करता है।
  • कपालभाती प्राणायाम – कपालभाति प्राणायाम करने से बहुत सारे लाभ हैं। यह शरीर से वजन घटाने में मदद करता है। और कपालभाती करने से कृमि रोग, एसिडिटी और पुराना बलगम दूर हो जाता है।
  • दौड़ना – मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करें, क्योंकि यह वजन बढ़ाने वाला व्यायाम है। मांसपेशियों को मजबूत। हृदय स्वास्थ्य में सुधार। एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करें।
  • सूर्य नमस्कार – सामान्य से तेज गति से सूर्य नमस्कार करना एक अच्छा कार्डियो व्यायाम है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसके आसन आपके पेट की मांसपेशियों को खींचने में मदद करते हैं जिससे आप पेट के आसपास अतिरिक्त वजन को हटा सकते हैं।

एवं साथ मे कुछ आयुर्वेदिक औशध का सेवन करे, जैसे कि – मेदोहर वती, त्रिफला गुग्गुल, पुनर्नवादि मंडूर, आदि। और इसके साथ ही, एक आहार योजना का पालन करें, तब आप स्वस्थ तरीके से वजन घटा सकते हैं।

वजन कम करने के लिए बाबा रामदेव डाइट चार्ट के अनुसार, यह पूरा डाइट चार्ट सात दिनों के लिए बनाया गया है, जो हर दिन तीन घंटे के अंतराल में दिया जाता है।

वजन कम करने के लिए बाबा रामदेव डाइट चार्ट में मुख्य बात यह है कि आप हर दिन 10 गिलास पानी पी रहे हैं। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इस दौरान आपको दूध या दूध की चाय या कॉफी नहीं लेनी है।

पहले दिन में, आप फल में कुछ भी खा सकते हैं लेकिन केला नहीं।

दूसरे दिन और आपको केवल पानी पीना है और सब्जियां खानी हैं।

तीसरे दिन, आप केवल कार्बोहाइड्रेट वाले फल खा रहे हैं।

चौथे दिन आपको क्रीम में दूध और केला खाना है। दूध में, आपके पास चीनी नहीं होगी।

पांचवें दिन, पके चावल और टमाटर।

छठा दिन आपकी सब्जी और चावल का दिन है।

अपने आहार योजना के सातवें और अंतिम दिन, आप चावल, सब्जियाँ और फलों का रस लेंगे।

यह आहार योजना आपको बाबा रामदेव के अनुसार वजन कम करने में मदद करेगी।

Back to Top
%d bloggers like this: