डायबिटीज के लक्षण | Symptoms of Diabetes in Hindi

डायबिटीज के लक्षण | Symptoms of Diabetes in Hindi

अगर आपको मधुमेह है तो आप कैसे बता सकते हैं? अधिकांश शुरुआती लक्षण आपके रक्त में ग्लूकोज के एक से अधिक-सामान्य स्तर, एक प्रकार की चीनी से होते हैं। ईस्के चेतावनी के संकेत इतने हल्के हो सकते हैं कि आप उन्हें नोटिस नहीं करते हैं। कुछ लोगों को तो पता ही नहीं चल्ता है कि उन्हे यह रोग है, जब तक उन्हें बीमारी से होने वाली दीर्घकालिक क्षति से समस्या नहीं होती। तो चले कुछ् मधुमेह या डायबिटीज के लक्षण से आप्को अव्गत कराते है।

डायबिटीज के कुछ सामान्य लक्षण | Some common symptoms of diabetes

भूख और थकान – आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है जिसे आपकी कोशिकाएं ऊर्जा के लिए उपयोग करती हैं। लेकिन ग्लूकोज को अंदर लाने के लिए आपकी कोशिकाओं को इंसुलिन की आवश्यकता होती है। यदि आपका शरीर पर्याप्त मात्रा मे इंसुलिन नहीं बनाता है, या यदि आपकी कोशिकाएं आपके शरीर द्वारा निर्मित इंसुलिन का विरोध करती हैं, तो ग्लूकोज उनमें नहीं जा सकता है और आपके पास कोई ऊर्जा नहीं है। यह आपको सामान्य से अधिक भूख और थका सकता है।

धुंधली दृष्टि – आपके शरीर में तरल पदार्थ का स्तर बदलने से आपकी आँखों में लेंस ऊपर जा सकता है। वे आकार बदलते हैं और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता खो देते हैं। डायबिटीज के लक्षण मेये काफी महत्वपूर्ण है।

अधिक बार पेशाब करना और प्यास लगना – औसत व्यक्ति को आमतौर पर 24 घंटों में चार से सात बार पेशाब करना पड़ता है, लेकिन मधुमेह वाले लोग बहुत अधिक जा सकते हैं। आपका शरीर ग्लूकोज को पुन: अवशोषित करता है क्योंकि यह आपके गुर्दे से गुजरता है। लेकिन जब मधुमेह आपके रक्त शर्करा को बढ़ाता है, तो आपके गुर्दे इसे वापस लाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इससे शरीर अधिक पेशाब करता है, और वह तरल पदार्थ लेता है।

घावों का धीमा-उपचार – मधुमेह आपके रक्त प्रवाह को प्रभावित कर सकता है और तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है जो आपके शरीर के घावों को ठीक करना मुश्किल बनाता है।

Also Read: How to Cure Diabetes Naturally At Home

जब आप इन मधुमेह या डायबिटीज के लक्षण को जल्दी पहचानते हैं, तो आप तंत्रिका क्षति, हृदय परेशानी और अन्य जटिलताओं से बच सकते हैं।

आपके पैरों में दर्द या सुन्नता – यह तंत्रिका क्षति का एक और परिणाम है जो मधुमेह के कारण होता है।

Back to Top
%d bloggers like this: